होमराज्यझारखंडदेवघर एयरपोर्ट और एम्स को कांग्रेस नेता ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह...

Latest Posts

देवघर एयरपोर्ट और एम्स को कांग्रेस नेता ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की देन बताया

देवघर:12 जुलाई को देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और एम्स का उद्घाटन देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की उपस्थिति में होगा. वहीं, 14 जुलाई से दो वर्षों के बाद विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का शुभारंभ होगा. इन्हीं मुद्दों पर चर्चा के लिए देवघर कांग्रेस कमिटी द्वारा पार्टी कार्यालय में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया.

बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष मुन्नम संजय ने की. उन्होंने बैठक में देवघर एयरपोर्ट और एम्स के निर्माण के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटोनी तथा नागरिक उड्डयनमंत्री चौधरी अजीत सिंह का आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की दूरदर्शी सोच ने ही देवघर को DRDO (रक्षा अनुसंधान एवं विकास परिषद) जैसे महत्वपूर्ण संस्थान देकर यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के निर्माण को स्वीकृति दी और बाबाधाम की महत्ता को कई गुना बढ़ाने का काम किया. 17 जुलाई 2012 को देवघर हवाई अड्डा का शिलान्यास किया गया था.

उन्होंने कहा कि डॉ.मनमोहन सिंह के कार्यकाल में ही देश के 28 राज्यों में कुल 24 एम्स के निर्माण की स्वीकृति दी गई थी, जिसमें से अब तक 16 बनकर तैयार हो चुके हैं. जिनमें एक देवघर भी है. उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट ने निर्माण में राज्य सरकार की अहम भूमिका है. इसके निर्माण के लिए केंद्र और राज्य सरकार के बीच एमओयू हुआ जिसमें राज्य सरकार 59% हिस्सेदारी है. राज्य सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण,पुनर्वास पर किए गए व्यय,10 वर्षों तक हवाईअड्डा की सुरक्षा की जिम्मेवारी, पानी एवं बिजली की आपूर्ति,एप्रोच पथ के निर्माण आदि कार्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. यह सौभाग्य की बात है कि डॉ.मनमोहन सिंह के द्वारा इस क्षेत्र को दिए गए सौगात का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री के हाथों किया जा रहा है.

बैठक में श्रावणी मेला के दौरान चुस्त-दुरुस्त विधि व्यवस्था बनाने, सभी कांवरिया बंधुओं के लिए सुलभ जलार्पण कराने सम्बन्धी की गई तैयारियों के लिए भी राज्य सरकार के सभी पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया. इस मौके पर उपाध्यक्ष प्रो.उदय प्रकाश,पूर्व जिला अध्यक्ष राजेंद्र दास, मीडिया प्रभारी दिनेश कुमार मंडल, सेवादल के प्रदेश उपाध्यक्ष अजय कुमार,एनएसयूआई के संथाल परगना प्रमंडलीय अध्यक्ष रवि वर्मा, प्रखंड अध्यक्ष उपेंद्र राय,महादेव पंडित, जवाहरलाल मिर्धा,अटल मिश्रा सहित अन्य मौजूद थे.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Discover more from Hello Jharkhand

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading