होमराज्यझारखंडHM Visit: देवघर का बढ़ता राजनीतिक कद और आगामी लोकसभा चुनाव

Latest Posts

HM Visit: देवघर का बढ़ता राजनीतिक कद और आगामी लोकसभा चुनाव

deoghar,

Rakesh Ranjan

देश के गृहमंत्री (HM), भाजपा के वर्तमान स्वरूप के शिल्पकार और देश की राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह का देवघर दौरा एक बारीक सा राजनीतिक मैसेज छोड़ गया. बाबा बैद्यनाथ की पावन नगरी देवघर, आने वाले समय में केवल झारखण्ड ही नहीं बल्कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों की राजनीति में महती भूमिका निभाने वाला है. गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ निशिकांत दुबे के बुलावे पर यहां आये गृहमंत्री के दौरे का समापन श्री श्री अनुकूलचंद्र सत्संग आश्रम विजिट से हुआ.

भाजपा ने दरअसल 2024 आम चुनावों के लिए देश की कुल 160 लोकसभा की सीटों को मुश्किल की श्रेणी में रखा है. पिछले वर्ष दिसम्बर में बिहार की राजधानी पटना में आयोजित हुए दो दिवसीय मंथन शिविर में 100 मुश्किल सीटों के लिए चुनावी रणनीति बनाई गई थी. इनमें झारखंड की 2 और बंगाल की 24 सीटें भी शामिल थीं जिनपर पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी जीत नहीं दर्ज कर पाई थी.

2024 लोकसभा चुनाव के दृष्टिकोण से ये सीटें भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. श्री श्री अनुकूलचंद्र सत्संग आश्रम के अनुयायी बंगाल सहित अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में लाखों की तादात में हैं. अतः आश्रम में अमित शाह का विजिट राजनीतिक दृश्टिकोण से भी काफी अहम था. वहीं, सत्संग आश्रम का बाबा नगरी में अवस्थित होना देवघर को राजनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण बना देता है.

झारखण्ड की दो मुश्किल लोकसभा सीटों में से एक राजमहल, संथाल परगना में है. देवघर भी संथाल परगना का हिस्सा होने के साथ गोड्डा लोकसभा क्षेत्र का अंग है. दूसरी ओर गोड्डा लोकसभा के भाजपा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रयास से क्षेत्र में हुए विकास को झारखण्ड में एक मॉडल के रूप में देखा जाने लगा है. आजादी के इतने सालों बाद गोड्डा में रेल का पहुंचना, देवघर में एयरपोर्ट, एम्स जैसे विश्वस्तरीय चिकित्सा संस्थान,प्लास्टिक पार्क, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना और इफको के तरल यूरिया खाद संयंत्र के निर्माण की आधारशिला का रखा जाना विकास की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं.

इफको के तरल यूरिया खाद संयंत्र की आधारशिला रखने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने विजय संकल्प रैली के माध्यम से जनता को सम्बोधित करते हुए इस बात का खास तौर पर उल्लेख भी किया. उन्होंने गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के विकास मॉडल की बात करते हुए राजमहल की जनता से क्षेत्र के डेवलपमेंट के लिए भाजपा के पक्ष में वोट करने की अपील भी की.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Discover more from Hello Jharkhand

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading