होमधर्मSultangunj: मान्यता के अनुसार उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित इस मंदिर में...

Latest Posts

Sultangunj: मान्यता के अनुसार उत्तरवाहिनी गंगा तट पर स्थित इस मंदिर में माघी पूर्णिमा के अवसर पर होता है देवताओं का आगमन

sutangunj

SULTANGUNJ: सुल्तानगंज के अजगैबीनाथ धाम में माघी पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को कडाके की ठंड होने के बावजूद भी लाखों शिव भक्तों ने गंगा में डुबकी लगाई.

मान्यता है कि माघी पूर्णिमा के दिन अजगैबीनाथ के उत्तरवाहनी गंगा में सभी देवी-देवताओं का आगमन होता है. इसीलिए खासकर बिहार और झारखंड सहित अन्य राज्यों से भारी संख्या में शिवभक्त उत्तरवाहनी गंगा में स्नान कर बाबा अजगैबीनाथ का दर्शन करते हैं. यह परंपरा पुरातन काल से ही चली आ रही है.

अजगैबीनाथ मंदिर के महंत प्रेमानंद गिरी ने बताया कि माघी पूर्णिमा के दिन गंगा में देवी-देवताओं का वास होता है. इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिवभक्त गंगा स्नान करने पहुंचते हैं. मिथलांचल के हजारों कांवरियों ने रविवार को उत्तरवाहनी गंगा में स्नान करने के बाद गंगा जल लेकर बाबा बैद्यनाथ धाम की पैदल यात्रा शुरू की.

कांवरियों में माघी पुर्णीमा को लेकर काफी उत्साह देखा गया. हर-हर महादेव, माँ पार्वती के नारों से माहौल गुंजायमान हो गया और सुल्तानगंज केसरिया रंग में रंग गया.माघी पूर्णिमा पर लगने वाली भीड़ को देखते हुए गंगा तट पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए थे. महिला पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी. घाटों पर एहतियात के तौर पर एसडीआरएफ टीम की गई थी.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Discover more from Hello Jharkhand

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading