होमखास खबरघर के पूर्वजों की तस्वीर हमेशा इस दिशा में लगानी चाहिए

Latest Posts

घर के पूर्वजों की तस्वीर हमेशा इस दिशा में लगानी चाहिए

डेस्क: प्रायः सभी लोग अपने घरों को फोटो तस्वीरों या पोस्टरों से सजाना पसंद करते हैं.पर हममें से बहुत से लोगों को शायद ही जानकारी हो कि चित्र ना सिर्फ हमारे घरों को सुंदर बनाते हैं बल्कि वे वास्तु दोष को भी दूर करते हैं.आइए जानते हैं कि घर में किस-किस तरह के चित्र कहां लगाए जाने चाहिए और किस तरह के नहीं.

1: युद्ध वाले हिंसा वाले या जंगली जानवरों के चित्रों को घर में नहीं लगाना चाहिए.इससे घर में क्लेश होता है.साथ ही खंडहर,वीरान दृश्य, उजड़े शहर,सूखी नदी,रेगिस्तान के चित्र या ऐतिहासिक चित्र भी परिवार में एक दूसरे से मनमुटाव के कारण होते हैं.इनसे घर में तनाव बढ़ता है और नकारात्मक ऊर्जा आती है.अतः हमेशा ही हास्य,मनोविनोद और श्रृंगार वाले चित्रों को ही घर में लगाना चाहिए.

2:घर के उत्तर दिशा में लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर लगानी चाहिए इससे धन लाभ होता है.

3: घर की रसोई में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगानी चाहिए और प्रतिदिन सुबह चुल्हा जलाने से पहले मां का ध्यान करना चाहिए.संभव हो तो एक दीपक जलाकर वहां रख देना चाहिए इससे घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती.

4:नदियों-झरनों की तस्वीर अगर लगानी हो तो इसे उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.

5:जंगल,पेड़-पौधे,पर्वत आदि प्राकृतिक दृश्यों के मनोरम चित्र दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाए लगाने चाहिए.

5:अगर फैमिली फोटोग्राफ लगाना हो तो उत्तर-पूर्व का कोना अति उत्तम है. इस दिशा में ऐसी तस्वीरें लगाने से परिवार में प्रेम बढ़ता है.अपने बच्चों की तस्वीरें पूर्व की दिशा में लगाएं इससे वे पढ़ने में तेज होंगे साथ ही साथ उनका भविष्य भी ब्राइट होगा. इसके अलावा अन्य किसी भी दिशा में घर के सदस्यों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए.

6:घर के लिविंग एरिया में या फिर अपने कार्यस्थल पर सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगानी चाहिए.वास्तु शास्त्र के अनुसार सात नंबर बहुत शुभ होता है और दौड़ते हुए घोड़े सफलता,प्रगति एवं ताकत के प्रतीक माने जाते हैं.पर ध्यान देना चाहिए कि घोड़ों की मुद्रा आक्रामक ना हो.इसे किसी भी दिशा में लगाया जा सकता है पर उत्तर दिशा अति उत्तम है.

8:घर के दक्षिण दिशा में प्राकृतिक दृश्य,नदी,झरने आदि के दृश्य चित्र नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह दिशा अग्नि की दिशा मानी जाती है.इस दिशा में मृत परिजनों की तस्वीरें लगाई जा सकती हैं पर वह बेडरूम नहीं होना चाहिए .

9:घर के मास्टर बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर या दो हंसों का जोड़ा या मोर की तस्वीर या पति-पत्नी स्वयं के साथ वाले हंसते हुए चित्र लगा सकते हैं. इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है.

9:पढ़ने वाले बच्चों के कमरे में मां सरस्वती एवं श्री गणेश की तस्वीर अवश्य लगानी चाहिए.दोनों ही विद्या एवं बुद्धि के दाता माने जाते हैं.

10:पूजा रूम में भगवान की फोटो पश्चिम की ओर होनी चाहिए ताकि आप पूरब की ओर मुंह करके पूजा निर्विघ्न कर सकें.

नोट: यह लेख वास्तुशास्त्र के प्रचलित मान्यताओं पर आधारित है इससे तपस न्यूज़ कोई सरोकार नहीं रखता

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Discover more from Hello Jharkhand

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading